आरोग्य सेतु App क्या है और क्या हैं इसके फ़ायदे ?

आज जब सारा देश कोरोना की महामारी के चपेट में है तो इस माहौल में आपलोगों ने आरोग्य सेतू  App का नाम तो  सुना ही होगा और इसका इस्तेमाल भी कर रहे होंगे।

परंतु आज भी कई लोगों को थोड़ी सी उलझन  है की ये आरोग्य  सेतु App दरअसल क्या है और इसका इस्तेमाल से क्या फ़ायदा होगा। यदि आपको भी आरोग्य सेतु आपके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को ज़रूर पूरा पढ़ें, इसमें आरोग्य सेतू  के बारे में पूरी जानकारी दी गई और शायद आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएँगे।

जैसा कि सरकार ने सभी के लिए इस app को  ज़रूरी  कर दिया है और ये निर्देश हैं की कि जो भी लोग कहीं भी बाहर निकल रहे हैं उन्हें  आरोग्य सेतु App  अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना ही होगा उस स्थिति में आपको यह पता होना चाहिए की इसे इस्तेमाल कैसे किया जाए और इसके इसके फ़ायदे क्या हैं।

इसApp  को बनाने के पीछे सरकार का जो मूल मक़सद  था वह यह करोना के बारे में जो भी नई जानकारियां हैं और उससे जुड़ी हुई सावधानियाँ और बचाव के तरीक़े  और साथ ही साथ सरकारी दिशा निर्देश लोगों तक आसानी से और तुरंत पहुँचाये जाएँ।

पहले इसके लिए “कोरोना कवच” नाम एक app बनाया गया था जिसे बाद में नयी तकनीकी दक्षता के साथ आरोग्य सेतु application  के तौर पे दोबारा लॉंच किया गया।इसका मूल उद्देश्य समस्त भारत के नागरिकों को एक साथ जोड़ना और निगरानी करना है।

आरोग्य सेतु एक  स्वास्थ्य समबन्धी app  है और आप इसे सरकार की ओर से जानकारी का आधिकारिक स्रोत मान सकते हैं जिसमें आपको कोरोना संबंधित सारी जानकारी मिलती है।

जहां तक इसकी भाषाई पहुँच  का सवाल है तो अब तक आरोग्य सेतु app 12 भाषाओं में लांच किया जा चुका है यानी कि यह 12 भाषाओं को सपोर्ट करती है और जो भाषाएं बची हुई है उस पर भी काम चल रहा है।

App की सुविधाओं के  बारे में बात करूं तो इसके 4 सेक्शन में बांटा गया है

  1. आपकी स्थिति :-

पहला सेक्शन आपको  आपकी स्थिति बताता है की आप कितने सुरक्षित हैं।आप जिस जगह पर हैं आप उस स्थान के  आस पास की स्थिति देख सकते हैं और फ़िलहाल ५०० मीटर तक की दूरी में कितने लोग कोरोना से संक्रमित हैं ये भी पता चल जाता है।

2. स्व-परीक्षण (self-assessment)

इसका जो दूसरा सेक्शन है वह आपको  एक सुविधा प्रदान करता है जहां पर आप अपने आपको स्वयं ही अपने आप को asses  कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ बुनियादी जानकारी सही तौर पे app में भरनी होगी और यह ऐप आपको बताएगा कि आप कितने सुरक्षित हैं।

3. कोरोना अप्डेट्स

कोरोना  के बारे में जितने भी आधिकारिक अपडेट है जो सरकार की ओर से जारी होते हैं वह इस ऐप में स्वतः ही अपडेट  हो जाएंगे और आप उसकी जानकारी ले सकते हैं।

4. E-पास (लागू होने की प्रकिर्या में है)

इसमें E -पास जारी करने कि भी सुविधा है जो फ़िलहाल अभी तो शुरू नहीं हुई है लेकिन जब पूरे देश में lockdown धीरे-धीरे खुलना शुरू होगा तो E -पास की सुविधा के इस्तेमाल की ज़रूरत हो सकती है तब इसका इस्तेमाल किया जाएगा जैसा कि सरकार की ओर से बयान दिया गया है।

आरोग्य सेतु के फ़ायदे अगर बिंदुवर गिनवाए जाएँ तो इसे इस्तेमाल करने की आपकी कोशिश कुछ और प्रबल होगी। आइए इसके फ़ायदे के बारे में जानें।

1- यह Bluetooth-based technology और  Global positioning system (GPS)  के माध्यम से कम करती है और इसी के सहारे ये आपके ख़तरे का निर्धारण भी करती है।

2- यह app हर लोकेशन के डेटा के आधार पर आस पास के लोगों के लिए ख़तरे का निर्धारण करती है। यह डेटा सरकार की ओर से ही अप्डेट किया जाता है।यह आपके आस पास पाँच सौ (५००) मीटर तक की दूरी में जितने भी कोरोना संक्रमित लोग हैं उनकी जानकारी आपको दे सकता है।

3- इससे ये उपयोगकर्ता  को सूचित  कर देता है जब कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति उनके आसपास से गजुरता है तब,ये दूरी का सही अनमुान (लगभग 6 फ़िट तक) के भीतर भी लग़ाने में समर्थ है।

4- यह app आपको बताता है कि स्वयं परीक्षण कैसे करें, सोशल distancing का पालन कैसे करें और क्या क्या बचाव के उपाय किए जाएँ।

5-जैसा कि ऊपर बताया गया कि ,यह app आपके लिए एक e-pass की सुविधा भी प्रदान करेगा जब सरकार इसे लागू करेगी।

6- यदि कोई उपयोगकर्ता बहुत ही ज़्यादा रिस्क या ख़तरे में हो तो ये app उसे नज़दीक के जाँच में जाँच की सलाह डेटा है और toll free नम्बर 1075 पर बात करने के लिए निर्देशित करता है और सीधे उस नम्बर को फ़ोन से जोड़ देता  है।

7- इस app में पहले से ही एक chatbot यानी कि ऑटमेटेड जवाब देने की सुविधा उपलब्ध है जो कोरोना से जुड़े आपके सवालों के जवाब देने में सक्षम है।

8- आपको इसमें आसानी से हर राज्य के emergency helpline नम्बर मिल जाएँगे।

आरोग्य  सेतु ऐप को  बनाया किसने है?

आरोग्य सेतु  app  को NIC  के दिशा निर्देशों पे Public-Private Partnership के अंतर्गत तैयार किया गया है। इसे privacy-first design के मॉडल पे तैयार किया गया है ताकि लोगों की निजी जानकारी सुरक्षित रहे।

आरोग्य सेतु app कैसे  डाउनलोड और इस्तेमाल करें?

यहाँ नीचे आपको पूरी जानकारी दी जा रही है आपलोग step by step इसका पालन करें।

Step 1: सबसे पहले आप google प्ले स्टोर पे या App स्टोर ios  पे जाइए और Aarogya Setu app सर्च करके  डाउनलोड  कीजिए।

Step 2: एक बार आपने इस Aarogya Setu app को download कर लया अपने मोबाइल में , फर आपको select करना होगा language और click करें  ‘next‘.

Step 3: अब आपको Click करना होगा ‘Register Now‘ option में।

Step 4: इस step में , Aarogya Setu app आपको पूछेगा आपके permission के लए. आगे बढ़ने के लए, एक बार सभी terms and conditions पढने के बाद, आपको click करना होगा ‘I Agree‘ button पर.

Step 5: अब आपको डालना होगा  आपका mobile number.

Step 6: अब आपके Mobile Number पर एक code/password  भेजा जायेगा verification के लए.

Step 7: यहाँ पर आपको अपने personal details भरना होता है जैसे की  name, age, profession, countries travel outside in the last 30 days, पर आपको tick mark करना होता है इस option में ‘Ready to volunteer in the time of need‘ और SUBMIT  click करें।  

Step 8: अब आपको सामने COVID-19 की पूरी details नज़र आएगी और साथ में  आप एक self- assessment test भी कर सकते हैं  Options पर click कर.  (इसमें ग़लत जानकारी बिलकुल ना भरें, कई लोग app चेक करने के चक्कर में ग़लत जानकारी भरते हैं और इस कारण सरकारी मशीनरी को परेशानी होती है। ऐसा जान बूझ  कर करने पर कार्यवाही भी हो सकती है)

Step 9: इसके अलावा Aarogya Setu app Covid-19 से नपटने केलिए क्या करें और क्या न करें की जानकारी भी देगा.

Aarogya Setu App कै से काम करता है ?

Aarogya Setu Appअसल में एक self testing tool है। अब जब इसे आपने अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लिया है तो बस इसे खोलिए और ये आप स्वयं ही आपके मोबाइल के ब्लूटूथ और gps को ऑन करके आपके ख़तरे की समीक्षा कार के आपके स्थिति बता देगा।

इसमें तीन प्रकार के Colour Coding पाई जाती है. इस application में  green (हरा) और yellow (पीला) और red (लाल) रंग होता है। जहाँ हरा रंग represent करता है की  यह User Safe या सुरक्षित  है और उसे social distancing का पालन करना चाहिए। पीला रंग बताता है आस पास ख़तरा है और आप किसी संरक्षित स्थान पे रहें और किसी से सम्पर्क न रखें।

वहीं यदि  कसी User का रंग लाल है तब उसे तुरंत जाकर कसी एक medical team के साथ सम्पर्क करना  चाहिए एवं नज़दीकी जाँच केंद्र में अतिशीघ्र जाँच करवाएँ।

Medical Team से सम्पर्क करने केलिए  toll-free number 1075 का इस्तेमाल करें।

आपको कोरोना से सम्बंधित कसी भी प्रकार  का सवाल पूछना है तब भी आप आसानी से इसे Toll Free Number “1075” पर पूछ सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप अब तक कितनी बर डाउनलोड हो चुका है ?

आरोग्य सेतु ने लॉन्च होने के तीन दिनों के भीतर पांच मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया था , जिससे यह भारत में सबसे लोकप्रिय सरकारी ऐप में से एक बन गया।यह दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता मोबाइल ऐप बन गया, और 2 अप्रैल, 2020 को भारत में लॉन्च होने के 13 दिन बाद 50 मिलियन से अधिक इंस्टाल के साथ इसने “पोकेमॉन गो” को भी पछाड़ दिया जो अब तक दुनिया का सबसे ज़्यादा डाउनलोड होने वाला आप था।

वहीं इस App का एक feature phone edition भी तैयार किया  जा रही है शायद जल्द ही इसे launch किया  जाए।

मुझे उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि  आपको यह post “आरोग्य  सेतु App  क्या है और क्या हैं इसके फ़ायदे ?”पसंद आया या कुछ जानकारी मिली तो इसे  Social Networks जैसे Facebook, Twitter और सरे Social media sites पे ज़रूर share कीजिए।.

इस Aarogya Setu के माध्यम  से, चलिए  हम साथ मलकर एक कदम आगे बढ़ाते हैं। अपने आपको और अपने परिवार  को सुरक्षित  करते हैं।

“मैं सुरक्षित, देश सुरक्षित”

जय हिंद

Download Aarogya Setu App:-

Android: https://play.google.com/store/apps/details? id=nic.goi.aarogyasetu&hl=en_GB

IOS: https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

Leave a comment